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    Home»Breaking News»Royal Enfield Hunter 350 युवाओं की पहली पसंद बनती जा रही है
    Breaking News

    Royal Enfield Hunter 350 युवाओं की पहली पसंद बनती जा रही है

    azad sipahiBy azad sipahiJanuary 22, 2023No Comments5 Mins Read
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    Royal Enfield Hunter 350 दिखने में काफी दमदार है। हंटर युवाओं की पहली पसंद बनती जा रही है। रॉयल एनफील्ड ने हंटर को दो वेरिएंट्स – रेट्रो और मेट्रो में लॉन्च किया है दोनों में इंजन और साइकिल पार्ट्स भले ही समान दिए हैं लेकिन रेट्रो में स्विच गियर्स और स्पीडोमीटर पुराना वाला देखने को मिलता है। वहीं, मेट्रो स्विच गियर्स और स्पीडोमीटर आपको Meteor 350 वाला ही देखने को मिलता है। इतना ही नहीं मेट्रो में भी दो वेरिएंट्स हैं – एक मेट्रो डैप्पर और मेट्रो रेबेल। मेट्रो रेबेल के लिए 5000 रुपये अतिरिक्त खर्च करने होंगे और इसमें आपको कलर्स और ग्राफिक्स अलग देखने को मिलते हैं। इतना ही नहीं इसमें Bybre के ब्रेक्स दिए हैं जबकि डैप्पर में आपको नॉर्मल ब्रेक्स मिलते हैं। हालांकि, स्टॉपिंग पावर में किसी तरह कोई अंतर देखने को नहीं मिला।

    लुक्स और डिजाइन

    हमने डैप्पर वेरिएंट चलाया है तो हम बात भी इसी की करेंगे। Hunter 350 दिखने में काफी कॉम्पैक्ट और जबरदस्त डिजाइन के साथ नजर आती है। इस मोटरसाइकिल में बहुत ज्यादा बॉडी पैनल्स और बड़ा फ्यूल टैंक नहीं दिया। हेडलाइट और इंडीकेटर ने रॉयल एनफील्ड की पहचान बरकरार रखी है क्योंकि यहां कोई भी LED लाइट्स नहीं मिलती। अगर आपको इंडीकेटर LED चाहिए तो उन्हें एक्सेसरीज के तौर पर आप अतिरिक्त पैसा खर्च करके लगवा सकते हैं। टेलेस्कॉपिक सस्पेंशन में फॉर्क बूट्स मिलते हैं। एग्जॉस्ट की तरफ देखते हो तो यह काफी कॉम्पैक्ट नजर आता है और अभी तक आपने किसी रॉयल एन्फील्ड की बाइक में इस तरह का एग्जॉस्ट नहीं देखा होगा। इतना ही नहीं, पूरी मोटरसाइकिल में क्रोम का इस्तेमाल भी देखने को नहीं मिलेगा, सिर्फ फ्यूल लिड ऑपनर के अलावा। सीट्स भी काफी बढ़िया है हालांकि, बहुत ज्यादा लंबी सीट नहीं है तो पिछली सीट पर अगर आप किसी को बिठाकर चलाओगे तो वहां राइडर और पिलियन दोनों को ही लंबी दूरी की यात्रा पर काफी दिक्कत होगी। कुल मिलाकर दिखने में पूरी मोटरसाइकिल काफी मजूबत और प्रीमियम नजर आ रही है।

    एर्गोनॉमिक्स और राइडिंग पॉजिशन

    नई Hunter 350 मेट्रो की सीट अगर आप बिना किसी को पीछे बिठाए राइड कर रहे हैं तो यह आपको काफी ज्यादा आरामदायक लगेगी। Classic 350 से सीट हाईट कम है तो छोटी हाईट वाले लोग भी इस मोटरसाइकिल को आसानी से चला सकते हैं और वजन हल्का है तो ट्रैफिक में इसे संभालने में भी कोई दिक्कत नहीं होगी। हैडलबार सीधे हैं आपके शरीर के बहुत ज्यादा पास नहीं हैं। राइडिंग पॉजिशन ना तो आपको बहुत ज्यादा स्पोर्टी मिलेगी और ना ही बहुत ज्यादा आरामदायक। हालांकि, अगर आप शहर में इसे रोजाना चला रहे हैं तो आपको थकावट काफी कम होती है।

    फीचर्स और टेक्नोलॉजी

    जैसा कि आपको बताया Hunter 350 में Meteor 350 वाला ही दिया है। इसमें आप आधा पार्ट डिजिटल और आधा पार्ट एनालॉग देख सकते हैं। स्क्रीन में आपको राइड की सभी जानकारी जैसे ट्रिप मीटर्स, ग्रिप पॉजिशन इंडीकेटर, सर्विस ड्यू और क्लॉक जैसी सभी जानकारी मिल जाती हैं। हालांकि, इसमें नेविगेशन ट्रिपर स्टैंडर्ड नहीं मिलता। आपको हर वेरिएंट में इसे एक्सेसरी के तौर पर लगवाने के लिए अतिरिक्त पैसे खर्च करने होंगे। इसके अलावा इसमें भी आपको उलटे हाथ वाले स्विचगियर के पास USB पोर्ट मिल जाता है जिसके चलते आप अपने स्मार्टफोन के चार्ज कर सकते हैं।

    इंजन और परफॉर्मेंस

    Royal Enfield के 350 cc बेड़े में नजर डाले तो Hunter 350 चलाने में सबसे ज्यादा तेजतर्रार नजर आती है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि यह मोटरसाइकिल क्लासिक 350 के मुकाबले 14 किलोग्राम हल्की है। शुरुआती rpm पर Hunter काफी तेजतर्रार नजर आती है। वहीं, अगर आप मिड रेंज और हाई रेंज में इसे चलाते हैं तो यह आपको RE की दूसरी 350 cc मोटरसाइकिल जैसे परफॉर्मेंस देती हुई नजर आती है। 350 cc का सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन है। हाईवे पर अगर आप 80-90 kmph की रफ्तार पर ओवरटेक करने की कोशिश करेंगे तो आपको इंजन से फ्लैट टॉर्क देखने को मिलता है। कम रफ्तार पर भी आप इसे ऊंचे गियर पर आसानी से चला सकते हैं। इंजन का NVH लेवेल्स और रिफाइनमेंट बहुत ही जबरदस्त देखने को मिलता है। एग्जॉस्ट नोट तो ऐसा है कि सिटी में चला रहे हो या फिर हाईवे पर आपका पूरी राइड के दौरान आत्मविश्वास बढ़ाता नजर आता है। हालांकि, अगर आप इसे बंपर टू बंपर ट्रैफिक में चलाते हैं तो इंजन से निकलने वाली गर्माहट को आप अपनी टांगों पर महसूस कर सकते हैं। परेशान करने वाली बात तो यह है कि इस गर्माहट को आप 1-2 घंटे की राइड पर ही महसूस करने लगते हैं। वाइब्रेशन की बात करें तो आपको सिर्फ तेज रफ्तार पर ही देखने को मिलती है।

    17-इंच के व्हील्स, हल्की बॉडी के चलते कॉर्नरिंग करने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती। ब्रेकिंग की बात करें तो यहां भी आपको किसी तरह की कोई घबराहट देखने को नहीं मिलती। हालांकि, अगर राइड क्वालिटी की बात करें तो ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर आपको यह काफी परेशान करती है। छोटे-मोटे गढ्ढें हैं तो वहां आपको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती। माइलेज की बात करें तो 13 लीटर्स का फुल टैंक है और एक बार फुल टैंक करवा के आप आसानी से 420 किलोमीटर तक चला सकते हैं। यानी आपको 32-33 kmpl तक का माइलेज देखने को मिल जाता है।

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