मारूति सुजु़की की प्रिमियम हैचबैक बलेनो देशभर में धूम मचा रही है। लाॅन्च के एक साल के बाद भी वेटिंग पीरियड कम जरूर हुआ है लेकिन खत्म नहीं हुआ। आज भी बलेनो पर 3 महीने से ज्यादा का वेटिंग पीरियड चल रहा है। जल्दी ही इसका परफाॅर्मेंस वर्जन बलेनो RS आने वाला है। यह न केवल प्रिमियम वर्जन से दमदार होगा, साथ ही अपनी से हाई केटेगिरी वाले इंजन वाली कारों को भी कड़ी टक्कर देगा। हालांकि मार्केट में इस कार के लाॅन्च के संबंध में कई तरह की अफवाहें हैं लेकिन आईआॅटोइंडिया एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह परफाॅर्मेंस कार अगले महीने लाॅन्च हो सकती है। इससे पहले रूमर था कि यह कार दिवाली पर लाॅन्च होनी है लेकिन नहीं हो पाई।
अब इसका मार्च, 2017 में आना पक्का माना जा रहा है।
बलेनो RS पहले से पावरफुल टर्बो इंजन के साथ आनी है जो न केवल दमदार होगी, बल्कि हाॅट हैचबैक के साथ एक परफाॅर्मेंस कार भी होगी। यह केवल टाॅप एंड वेरिएंट अल्फा में भी उपलब्ध होगी जिसे पहले की तरह नेक्सा डीलरशिप से बेचा जाने वाला है। अब बात यह आती है कि हम कैसे कह सकते हैं कि यह कार अगले महीने आ सकती है। वजह है कि कंपनी नोटंबदी से उबरने के लिए लगातार लाॅन्च करने में लगी हुई है। पिछले महीने मारूति की माइक्रो एसयूवी इग्निस को लाॅन्च किया गया था और इस महीने वैगनआर का अपडेट वर्जन। अब अगले महीने में कंपनी को एक नई कार पर दांव खेलना पड़ सकता है जो बलेनो RS ही हो सकती है। विटारा ब्रेजा का पेट्रोल वर्जन फिलहाल आने जैसा कुछ नहीं है।
बलेनो RS प्रिमियम हैचबैक बलेनो का ही एक परफाॅर्मेंस अवतार है जो केवल पेट्रोल इंजन के साथ आएगा। इस कार में 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन लगा होगा जो 113bhp की पावर के साथ 150Nm का टाॅर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। लेकिन आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले सोशल मिडिया पर एक स्पेक्स शीट वायरल हो रही है जो बलेनो RS की बताई जा रही है। इसके इस परफाॅर्मेंस कार का पावर 101bhp बताया जा रहा है। अगर ऐसा भी है तो भी यह कंपनी की सबसे ज्यादा पावर देने वाली कार बन जाएगी।
वजह है कि कंपनी फिलहाल 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीज़ल इंजन का इस्तेमाल करती आ रही है जो क्रमशः 84bhp और 75bhp का पावर जनरेट करने में सक्षम है। इस तरह बलेनो RS में लगा 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन ज्यादा पावरफुल साबित होता है। इसी तरह यह कार अपने सेगमेंट में हुंडई i20, होंडा जैज़ और फाॅक्सवेगन पोलो से भी मुकाबले कर सकेगी जिनमें अधिक पावर वाला इंजन लगा है।
इंजन स्पेक्स के अलावा बलेनो RS में कुछ खास बदलाव नहीं होने वाले। फीचर्स में टचस्क्रीन, एपल कारप्ले और एनराॅयड एप सभी कुछ पहले जैसा रहेगा। यह कार 5 स्पीड मैनुअल गियरबाॅक्स में आने की उम्मीद है। आॅटोमैटिक का आॅप्शन यहां शायद नहीं मिलेगा। फ्रंट व रियर बंपर में थोड़ा बहुत लुक चैंज हो सकता है। टायर्स पहले से बेहतर डायमंड-कट डिजाइन में इस्तेमाल हो सकते हैं।
वैसे तो प्रिमियम सेगमेंट में बलेनो का मुकाबला हुंडई i20, होंडा जैज़ और फाॅक्सवेगन पोलो से है। लेकिन बलेनो RS की सीधी टक्कर परफाॅर्मेंस कार पोलो जीटी टीएसआई और पुंटो अबर्थ से होगी।