एक भारतीय कंपनी ने अभिनेता अक्षय कुमार के साथ मिलकर ‘पबजी जैसा’ मोबाइल गेम बाज़ार में लाने की घोषणा की है जिसका मक़सद स्पष्ट रूप से बाज़ार में बनी उस ख़ास जगह को भरना है, जो नामी चीनी मोबाइल ऐप पबजी पर प्रतिबंध लगने से बनी है.
बेंगलुरु स्थित एन-कोर गेम्स नामक कंपनी ने इस मोबाइल गेम को तैयार किया है जिसे सीधे तौर पर पबजी का प्रतिद्वंद्वी माना जा रहा है.
कंपनी ने इस गेम को ‘फ़ौजी’ (FAU:G) नाम दिया है जो अक्तूबर अंत तक बाज़ार में होगा.
कंपनी के सह-संस्थापक विशाल गोंडल ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स से बातचीत में कहा कि “फ़ियरलेस एंड यूनाइटेड गार्ड्स इस गेम का पूरा नाम है. इस गेम पर कई महीने से काम चल रहा था. हमने इस गेम के पहले लेवल को गलवान घाटी पर आधारित रखा है.”
गलवान घाटी में ही चीन और भारत के सैनिकों के बीच जून में पहली बार टकराव हुआ था जिसमें कम से कम 20 भारतीय जवान मारे गये थे. तभी से वास्तविक नियंत्रण रेखा को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव जारी है.
इस गतिरोध के बीच ही भारत सरकार ने लोकप्रिय गेमिंग ऐप पबजी सहित चीन की कंपनियों द्वारा बनाये गए 118 अन्य मोबाइल ऐप्स पर बुधवार को प्रतिबंध लगा दिया था.
पबजी बीते कुछ वर्षों से भारत में बहुत ही लोकप्रिय मोबाइल गेम रहा है. युवा लोग इस गेम के दीवाने समझे जाते हैं और इसके बैन की घोषणा पर सोशल मीडिया के ज़रिये उनकी तीखी प्रतिक्रियाएं भी देखने को मिली हैं.
आलोचकों का मानना है कि FAU:G के ज़रिये भारतीय कंपनी एन-कोर गेम्स लोगों की देशभक्ति की भावना को भुनाने की कोशिश में है.
कंपनी के सह-संस्थापक विशाल गोंडल ने यह घोषणा भी की है कि “इस मोबाइल से होने वाली कुल आमदनी का 20 प्रतिशत भारत के लिए शहीद हुए सैनिकों के परिवारों को दिया जाएगा.”
बताया गया है कि अभिनेता अक्षय कुमार इस कथित मुहिम में कंपनी का साथ दे रहे हैं.
कंपनी के अनुसार, गेम के लिए ‘FAU:G यानी फ़ौजी’ नाम भी अक्षय कुमार ने ही सुझाया है.
अक्षय कुमार ने शुक्रवार को इस बारे में ट्वीट कर जानकारी भी दी थी.
उन्होंने लिखा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान का समर्थन करते हुए, यह एक्शन गेम- Fearless And United-Guards FAU-G पेश करने में मुझे गर्व महसूस हो रहा है. मनोरंजन के अलावा, खिलाड़ी हमारे सैनिकों के बलिदानों के बारे में भी जानेंगे. इस गेम का 20 पर्सेंट नेट रेवेन्यू ‘भारत के वीर’ ट्रस्ट को डोनेट किया जाएगा.”
कंपनी को उम्मीद है कि गेम लॉन्च होने के कुछ ही दिनों में क़रीब 20 करोड़ मोबाइल यूज़र इस गेम को डाउनलोड कर लेंगे.