नयी दिल्ली। भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने खुब तबाही मचायी है। पूरा देश कोरोना वायरस का दंश झेल रहा है।
हालांकि, पिछले कुछ दिनों में देश में संक्रमण के मामलों में कमी आयी है, लेकिन अभी भी लाखोंं लोग हर रोज संक्रमित हो रहे हैं। वहीं, कोरोना से इस लड़ाई में वैक्सीन एक मजबूत हथियार हैं। इस मामले में भारत ने 20 करोड़ लोगों को जल्दी से वैक्सीन लगाने का काम किया है। हालांकि, वैक्सीन की कमी के चलते वैक्सीनेशन का काम थोड़ा धीमा जरूर है। जिसे लेकर देश की राजनीति भी गरमा गयी है।
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा, ‘अमेरिका के बाद भारत ऐसा दूसरा देश बन गया है कि जिसने 20 करोड़ कोरोना की वैक्सीन लगाने का आंकड़ा छुआ है। बताया कि 60 साल से ऊपर की 42 फीसद आबादी को वैक्सीन की पहली खुराक मिल चुकी है।’ मंत्रालय ने कहा कि सिर्फ 130 दिनों में यह आंकड़ा हासिल करने वाला भारत अमेरिका के बाद दूसरा देश है। अमेरिका को 20 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 124 दिन लगे थे।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देशभर में टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू होने के बाद से अब तक 18-44 आयुवर्ग के कुल 1.28 करोड़ लाभार्थियों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। इस आयुवर्ग के 9,42,796 लाभार्थियों को मंगलवार को पहली डोज की गई। मंत्रालय के अनुसार देश में अब तक टीके की कुल 20 करोड़ चार लाख 94 हजार 991 डोज दी जा चुकी हैं। 97,94,835 स्वास्थ्यकर्मी टीके की पहली जबकि 67,28,443 स्वास्थ्यकर्मी दूसरी डोज ले चुके हैं।

22 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन दी गईं
मंत्रालय ने बताया कि राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 टीकों की 1.77 करोड से अधिक खुराक अब भी मौजूद हैं। साथ ही अगले तीन दिन में राज्यों को टीकों की और एक लाख खुराकें मिल जाएंगी। मंत्रालय ने बताया कि केंद्र ने राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक नि:शुल्क श्रेणी तथा राज्य द्वारा सीधे खरीद की श्रेणी में टीके की 22,00,59,880 खुराकें उपलब्ध करवाई हैं।

Share.

Comments are closed.

Exit mobile version