केप केनेवरल। चार अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर आया स्पेसएक्स कैप्सूल रविवार तड़के तीन बजे फ्लोरिडा के मेक्सिको की खाड़ी में उतरा है। यह स्पेस यान अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र से धरती पर पहुंच गया है। अपोलो-8 के बाद यह दूसरा मौका है जब अमेरिका का कोई अंतरिक्ष रात को धरती पर पहुंचा है। अपोलो-8 साल 1968 में चंद्र अभियान के बाद रात में धरती पर उतरा था।

इस स्पेस यान में नासा के माइक हाप्किंस, विक्टर ग्लोवर और शैनोन वाकर तथा जापान के सोइची नोगुची धरती पर आए। वे इस यान से पिछले साल नवंबर में अंतरिक्ष केंद्र पहुंचे थे। स्पेसएक्स के उतरने के मद्देनजर तटरक्षक बल ने सुरक्षा का व्यापक इंतजाम किया था। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में अब सात अंतरिक्ष यात्री बचे हैं। इनमें से चार अंतरिक्ष यात्री पिछले सप्ताह ही स्पेसएक्स के जरिये अंतरिक्ष केंद्र पहुंचे थे। अंतरिक्ष स्टेशन से चलने के बाद विक्टर ग्लोवर ट्वीट किया था, धरती की ओर, परिवार और घर के एक कदम करीब।

वहीं  पिछले महीने स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन का नया और सबसे बड़ा रॉकेट अपनी तीसरी कोशिश में पहली बार सफलतापूर्वक लैंड हुआ, लेकिन धरती पर उतरने के कुछ देर बाद ही  इसमें जोरदार धमाका हो गया था। रॉकेट लॉन्चपैड पर ही जलकर पूरी तरह से खाक हो गया था। स्पेसएक्स की टीम ने जैसे ही इस उड़ान को सफल करार दिया, यह रॉकेट आग की लपटों में घिर गया था। इस हादसे से अमेरिकी स्पेस कंपनी के मंगल मिशन को बड़ा झटका लगा था।

Share.

Comments are closed.

Exit mobile version