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    Home»देश»आईआरसीटीसी की वेबसाइट इस माह तीसरी बार क्रैश, टिकट बुकिंग करने वाले परेशान
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    आईआरसीटीसी की वेबसाइट इस माह तीसरी बार क्रैश, टिकट बुकिंग करने वाले परेशान

    shivam kumarBy shivam kumarDecember 31, 2024No Comments3 Mins Read
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    नई दिल्ली। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट और मोबाइल ऐप मंगलवार को एक बार फिर डाउन हो गई। इस माह यह तीसरी बार है जब टिकट बुकिंग करने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

    आईआरसीटीसी की वेबसाइट के माध्यम से टिकट बुक करने में समस्या आने पर कई यात्रियों ने सोशल मीडिया पर इसकी शिकायत दर्ज की। उन्होंने लिखा कि वह टिकट बुक नहीं कर पा रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक उपयोगकर्ता ने लिखा, “#आईआरसीटीसी ऐप और वेब दोनों क्रैश हो गए। कैप्चा सर्वर क्रैश हो गया। उन्हें कैप्चा 2.0 का उपयोग बंद कर देना चाहिए और क्लाउड पर चले जाना चाहिए। आज के क्लाउड की दुनिया में वे डेटासेंटर और सर्वर का उपयोग क्यों करते हैं और इन-हाउस सब कुछ करने के लिए फैंटम बनने की कोशिश क्यों करते हैं, मुझे नहीं पता। यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है।”

    तत्काल टिकट बुकिंग खुलने से ठीक पहले लोगों को सुबह 9:50 बजे के आसपास समस्या का सामना करना पड़ा। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाने का प्रयास करने वाले लोगों को एक संदेश मिला, जिसमें कहा गया कि बुकिंग और कैंसिलेशन फॉर ऑल साइट अगले एक घंटे तक उपलब्ध नहीं रहेगी। असुविधा के लिए हमें खेद है। कैंसिलेशन/टीडीआर फाइल करने के लिए ग्राहक सेवा नंबर 14646,08044647999 और 08035734999 पर कॉल करें या [email protected] पर मेल करें। इस संदेश में आईआरसीटीसी की सेवाओं के अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहने की जानकारी दी गई।

    ऑनलाइन आउटेज को ट्रैक करने वाले प्लेटफॉर्म डाउनडिटेक्टर ने आउटेज रिपोर्ट में उछाल दिखाया। डाउनडिटेक्टर के अनुसार, लगभग 47 प्रतिशत उपयोगकर्ता वेबसाइट तक नहीं पहुंच पाए जबकि 42 प्रतिशत को ऐप में समस्याएं आईं। इसके अतिरिक्त 10 प्रतिशत को टिकट बुकिंग पूरी करने में समस्याएं आईं। डाउनडिटेक्टर से प्राप्त डेटा से पता चला कि यह आउटेज सुबह 10 बजे के आसपास शुरू हुआ, जिससे लॉगिन संबंधी समस्याएं, शेड्यूल और किराए की खोज में कठिनाइयां और लेन-देन संबंधी त्रुटियां हुईं। लगभग 9:48 बजे तक किसी भी आउटेज की कोई रिपोर्ट नहीं थी।

    ऐप का इस्तेमाल करने वालों को टिकट बुक करने के समय एक त्रुटि संदेश मिला। इसमें लिखा था कि रख-रखाव गतिविधि के कारण कार्रवाई करने में असमर्थ है।इस बाबत आईआरसीटीसी की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

    उल्लेखनीय है कि इससे पहले 26 दिसंबर को वेबसाइट और ऐप रख-रखाव गतिविधि के कारण 1.5 घंटे तक बंद रहे थे जबकि 9 दिसंबर को उपयोगकर्ताओं को एक घंटे तक समस्याओं का सामना करना पड़ा। इसे भी रख-रखाव के कारण बताया गया था।

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