150cc मोटरसाइकिल सेगमेंट में बजाज पल्सर के बाद डिस्कवर ने सफलता की ऊंचाईयों को छुआ। बेहद सिंपल दिखने वाली यह एक प्रिमियम बाइक थी। युवा वर्ग को इस बाइक ने खासतौर पर आकर्षित किया। स्टाइल, परफाॅर्मेंस, पावर और माइलेज, इस कम्यूटर बाइक में वह सब था जो एक युवा को चाहिए। डिस्कवर 150 ने अपने सेेगमेंट में होंडा यूनिकाॅर्न, यामाहा एसजेड और हीरो अचिवर को काफी पीछे छोड़ा। इस सफलता को और भुनाने के लिए कंपनी ने इसके 2 माॅडल हाफफेयर्ड 150F और 150S नेक्ड भी उतारे लेकिन ये दोनों माॅडल बुरी तरह फेल हो गए। अब कम सेल के चलते Bajaj Auto इन दोनों माॅडल को डिस्कंटीन्यू कर सकती है।
इन दोनों की मोटरसाइकिलों में 150cc का 4 वोल्व DTiS इंजन लगा है। इनका माइलेज सेगमेंट में सबसे बेहतर है लेकिन फिर भी दोनों की माॅडल ग्राहकों की पसंद पर खरे नहीं उतर पाए। इन दोनों माॅडल की सेल फिगर पर नजर डाले तो पिछले 2 महीनों में इनकी कुल सेल डिस्कवर 125cc बाइक से भी कम है। ऐसे में कंपनी के पास इनको बंद करने के अलावा और कोई दूसरा चारा नहीं है।
इस समय 150cc कम्यूटर सेगमेंट में बजाज V15 सबसे शानदार और सफल बाइक कही जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। यह स्टाइल और परफाॅर्मेंस का परफेक्ट पैकेज है। यह एक प्रिमियम कम क्रूज़र बाइक कही जा सकती है। इसकी सीट रियर काऊल से सजी है जो इसे वन सीटर स्पोर्ट बाइक का लुक देती है, जिसे हटाया भी जा सकता है। V15 की कीमत उक्त दोनों बाइक से करीब दो हजार रूपए ज्यादा है लेकिन फिर भी V15 की रिपोर्ट कहीं ज्यादा अच्छी है।
इसी सेगमेंट में कंपनी की क्रूज़र स्ट्रीट 150 भी अच्छा कारोबार कर रही है। अवेंजर सीरीज़ के महंगे होने की वजह से इस बाइक को घरेलू बाजार में उतारा गया जो काफी सफल फैसला साबित हुआ।
अब कंपनी 125cc सेगमेंट में भी अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए V12 को उतारने जा रही है। यह मोटरसाइकिल पूरी तरह V15 पर बेस्ड होगी लेकिन इंजन 125cc का होगा। बजाज V15 की सफलता को देखते हुए V12 का भविष्य काफी सुरक्षित माना जा रहा है।