जयपुर। फेसबुक के स्वामित्व वाली फोटो और वीडियो-शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम ने एक नई सुविधा शुरू की है। अब इंस्टाग्राम के माध्यम से खाना आॅर्डर किया जा सकेगा। लॉकडाउन के दौरान स्थानी बिजनेस का सपोर्ट करने के प्रयास के तहत ऐप के माध्यम से फूड आर्डर कर सकेंगे। महामारी के दौरान संघर्ष कर रहे भोजन आउटलेट की मदद के लिए इस सुविधा को पहले यूएस और कनाडा में रोलआउट किया गया था और अब इसे यूके में रोलआउट किया गया है
इंस्टाग्राम के अनुसार, बिजनेस या रेस्टॉ प्रोफाइल में एक नया एक्शन बटन जोड़ा जाएगा, या उनके इंस्टाग्राम स्टोरीज़ में एक फूड ऑर्डर स्टिकर जोड़ा जा सकता है। जिससे पर टैपक रके फूड बिजनेस की वेबसाइट के माध्यम से खरीदारी कर सकतं हैं
इंस्टाग्राम ने कहा है कि ‘अभी कई व्यवसायों के लिए, हर बिक्री मदद करती है। सोशल हम उन विशेषताओं पर काम करना जारी रख रहें हैं जो छोटे व्यवसायों का करती हैं। इंस्टाग्राम ने उल्लेख किया कि इस पहल को लोकल फूड सेलर को समर्थन देने के लिए कोरोनोवायरस आपदा की चुनौतियों से लड़ने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।
यहां तक कि अमेजन ने भारत में अपने प्लेटफॉर्म पर लोकल स्टोर्स को सपोर्ट करना शुरू कर दिया है। इसकी मदद से ग्राहकों अपने घरों से शहर में स्थानीय दुकानों से प्रोडेक्ट को सर्च कर सकते हैं। अमेज़न ने इस कार्यक्रम को पूरे भारत के 100 शहरों के 5000 से अधिक स्थानीय दुकानों और खुदरा विक्रेताओं के साथ 6 महीने के लिए संचालित किया था