आजाद सिपाही संवाददाता
नयी दिल्ली। सीरम इंस्टीट्यूट ने बुधवार को कोवीशील्ड वैक्सीन के नये रेट फिक्स कर दिये हैं। सीरम ने कहा कि प्राइवेट अस्पतालों को कोवीशील्ड वैक्सीन 600 रुपये में दी जायेगी। इससे पहले इन अस्पतालों को ये वैक्सीन 250 रुपये में दी जा रही थी। राज्यों के लिए वैक्सीन के दाम 400 रुपये होंगे और केंद्र को पहले की ही तरह ये वैक्सीन 150 रुपये में मिलती रहेगी। सीरम ने कहा कि अगले दो महीने में वैक्सीन का प्रोडक्शन बढ़ाया जायेगा। अभी जितनी वैक्सीन प्रोड्यूस होती हैं, उसमें 50% वैक्सीन केंद्र के वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए भेजी जाती हैं। बची हुई 50% वैक्सीन राज्यों और प्राइवेट अस्पतालों को भेजी जाती है।

वैक्सीन 70% इफेक्टिव
कोवीशील्ड हाफ डोज दिया गया, तो इफिकेसी 90% रही। एक महीने बाद फुल डोज में इफिकेसी 62%रही। दोनों तरह के डोज में औसत इफिकेसी 70% रही। ब्रिटिश रेगुलेटर्स ने इसे 80% तक इफेक्टिव माना है।
कई देशों में वैक्सीन यूज हो रही
कोवीशील्ड वैक्सीन को सबसे पहले मेडिसिंस एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी ने 29 दिसंबर को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी थी। इसके बाद भारत, ब्राजील, अर्जेंटीना, डोमिनिकन रिपब्लिक, अल सल्वाडोर, मैक्सिको, मोरक्को, यूरोपीयन मेडिसिंस एजेंसी भी इसे अप्रूवल दे चुकी हैं।
अब तक 13.01 करोड़ डोज दिये गये
देश में 21 अप्रैल की सुबह सात बजे तक 13.01 करोड़ डोज दिये जा चुके हैं। इनमें 11.16 करोड़ पहले डोज हैं, जबकि 1.84 करोड़ दूसरे डोज। जनगणना के आंकड़ों के अनुसार हेल्थकेयर, फ्रंटलाइन वर्कर्स और देश की पूरी 45+ आबादी को वैक्सीनेट करने के लिए अभी करीब 45 करोड़ वैक्सीन डोज और चाहिए।

मध्यप्रदेश में सबको मुफ्त कोरोना टीका
मध्य प्रदेश सरकार ने एलान किया है कि राज्य में 1 मई से 18 या इससे अधिक उम्र के सभी लोगों को मुफ्त कोरोना टीका लगाया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में इस फैसले पर मुहर लगाई गई है। इससे पहले बीजेपी शासित उत्तर प्रदेश और असम सरकार ने सभी को मुफ्त कोरोना टीका लगाने का एलान किया है तो पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने भी बुधवार को यह घोषणा की।

Share.

Comments are closed.

Exit mobile version