आजाद सिपाही संवाददाता
कोडरमा। जिले में एक कोरोना संदिग्ध समेत दो लोगों की मौत से लोगों में खौफ है। झुमरीतिलैया स्थित कोविड-19 जयप्रकाश हॉस्पिटल में इलाजरत कोरोना संदिग्ध की बीती रात मौत के बाद हड़कंप की स्थिति है।
इसके पहले जिले में शनिवार को एक साथ ही 11 पॉजिटिव पाये गये थे। इनमें एक की पहचान उस व्यक्ति के रूप में हुई है, जिसकी दो दिन पहले सदर अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गयी थी। नये मामले में शनिवार की देर रात 11 बजे सतगावां निवासी 40 वर्षीय व्यक्ति की इलाज के दौरान मौत हो गयी थी, जिसे शनिवार की शाम ही वहां भर्ती कराया गया था। वह 16 मई को महाराष्ट्र से लौटा था और उसके बाद से बीमार था। यहां आने के पश्चात उसने सतगावां के सीएससी में स्क्रीनिंग करायी थी। इसके पश्चात उसे होम क्वारेंटीन में रहने की सलाह दी गयी थी।

शनिवार को अचानक उसकी स्थिति बिगड़ जाने के बाद कोडरमा के सदर अस्पताल में लाया गया। उसकी स्थिति गंभीर देखते हुए सैंपल लेने के पश्चात तिलैया स्थित जयप्रकाश कोविड अस्पताल में भेजा गया। मरीज को आॅक्सीजन सपोर्ट की जरूरत थी। डेडिकेटेड कोविड अस्पताल में लाकर उसे आइसीयू में भर्ती कराया गया, लेकिन पांच घंटे बाद ही उसकी मौत हो गयी। मरीज का इलाज कर रहे डॉक्टरों के अनुसार उसमें सभी लक्षण कोरोना के ही थे। मरीज की मौत के बाद जिला प्रशासन हरकत में आ गया है। अब कोविड अस्पताल में इलाज के दौरान मरीज के हाई रिस्क कांटेक्ट में आये अस्पताल के कर्मियों को क्वारेंटाइन करने की तैयारी की जा रही है। इससे पहले 21 मई को एक कोरोना मरीज की मौत कोडरमा सदर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में हो गयी थी। संक्रमित जिले के मरकच्चो प्रखंड अंतर्गत जामु का रहने वाला था। शनिवार की शाम रिम्स से आयी इसकी सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी। इसके बाद जिला प्रशासन संपर्क में आये लोगों को भी क्वारेंटाइन करने की तैयारी में जुट गया है। उल्लेखनीय है कि शनिवार को ही कोडरमा में एक साथ 11 कोरोना संक्रमित की पुष्टि हुई है, जिसमें एक की मौत 21 मई को हो गयी थी। अब तक जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 27 हो गयी है, जिसमें एक की मौत तथा एक अस्पताल से स्वस्थ होकर घर जा चुका है। अभी 25 का इलाज यहां बने जयप्रकाश कोविड अस्पताल में चल रहा है।

जयनगर बना हॉट स्पॉट
कोडरमा जिले का जयनगर ब्लॉक कोरोना के मामले में हॉट स्पॉट बना है। जानकारी के अनुसार नये 11 मामलों में 9 अकेले जयनगर प्रखंड के हैं। इसमें पांच लोग धरेयडीह गांव के बताये जा रहे हैं, जबकि चार अन्य का पता सिर्फ जयनगर दर्ज है। वहीं एक अन्य मामला कोडरमा प्रखंड के चाराडीह का है। सभी प्रवासी हैं। राहत की बात है कि पॉजिटिव मिले सभी मरीज विभिन्न क्वारेंटाइन सेंटर में पहले से रखे गये थे।
जामु के 67 लोग चिह्नित, मुहल्ला सील
इधर, रविवार को मरकच्चो के जामु के एक मुहल्ला को सेनिटाइज कर सील कर दिया गया। 39 वर्षीय युवक क्वारेंटाइन सेंटर में रहने के बाद जामु स्थित घर भी गया था। अब उसकी कोरोना जांच की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। गत नौ मई को मुंबई से लौटने के बाद उक्त युवक गांव के ही नवसृजित प्राथमिक विद्यालय में स्थानीय स्तर पर बने क्वारेंटाइन सेंटर में सात दिन तक रहा था। इसके बाद वह अपने घर चला गया था। घर पर सांस लेने में दिक्कत होने लगी, तो उसे 108 एंबुलेंस से सदर अस्पताल लाया गया था। 21 मई की रात करीब आठ बजे उसकी यहां मौत हो गयी थी। इसी दिन शाम चार बजे उसका सैंपल जांच के लिए लिया गया था। उसकी पत्नी और दो बच्चों समेत शव यात्रा और दाह संस्कार में शामिल 67 लोगों को चिह्नित कर सैंपल लिया गया है। इन सबों को फिलहाल क्वारेंटाइन में रखा गया है।

Share.

Comments are closed.

Exit mobile version