देवघर। उपायुक्त नैंसी सहाय के निर्देशानुसार अनुमंडल पदाधिकारी विशाल सागर के नेतृत्व में प्रशिक्षु आईएएस रवि आनंद, प्रशिक्षु आईएएस संदीप मीना व जिला खनन पदाधिकारी राजेश कुमार द्वारा जसीडीह व कुंडा थाना अंतर्गत विभिन्न बालू घाटों का औचक निरीक्षण कर अवैध बालू उठाव को लेकर छापेमारी की गई।

इस दौरान पतारडीह बालू घाट, खिरौंधा बालू घाट के डढ़वा नदी के विभिन्न बालू घाटों के साथ कुंडा थाना अंतर्गत विभिन्न घाटों पर छापेमारी कर सात बालु से लदे ट्रैक्टर पकडे गए। इसके अलावे छापेमारी के क्रम में दो इन्फॉर्मर को भी गिरफ्तार किया गया है, जो कि अवैध वसूली के साथ घाटों से बालू लदे वाहनों को भगाने में मदद व छापेमारी की सूचना से अन्य बालू माफिया को अवगत कराते थे।

इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर ने बतलाया कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(एनजीटी) के निर्देश पर जिला प्रशासन ने मॉनसून में बालू घाटों से बालू खनन,उठाव और परिवहन पर रोक लगा रखा है। ऐसे में जाँच के क्रम में पाया गया कि इन सभी के पास बालू उठाव से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई कागजात नही हैं। छापेमारी के दौरान मौके पर से कई फर्जी चालान भी जब्त किये गए। इन सभी लोगो के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करते हुए, खनन अधिनियिम के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू की जायेगी। साथ ही जब्त चालान की गहन जाँच पड़ताल जारी है।

मौके पर अंचलाधिकारी, देवघर, जिला खनन टास्क फोर्स के सदस्य, संबंधित अधिकारी, जसीडीह थाना व कुंडा थाना के प्रभारी व पुलिस के जवान आदि उपस्थित थे।

Share.

Comments are closed.

Exit mobile version