• मौसम विज्ञान केंद्र रांची के अनुसार, आज भी अच्छी बारिश की संभावना है

रांची। गर्मी और उमस से लोगों को राहत मिली है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण मानसून सक्रिय हो गया है, जिससे रांची समेत राज्य के विभिन्न जिलों में तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है। सोमवार सुबह भी रिमझिम बारिश का दौर जारी है। रविवार को भी सुबह से देर रात तक रुक-रुक कर बारिश होती रही। आसमान में बादल छाए रहे। मौसम विज्ञान केंद्र रांची के अनुसार, अगले तीन दिनों तक अच्छी बारिश की संभावना है।

सबसे अधिक चाईबासा में हुई बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र ने इस बार झारखंड में मानसून का प्रवेश दो दिन पहले करने का पूर्वानुमान लगाया था। लेकिन यह बंगाल में आकर 13 दिन के लिए ठहर गया। उस समय निम्न दबाव नहीं बनने के कारण वहीं रुका रहा। इससे उमस के साथ कड़ी धूप के कारण लोग परेशान रहे। इधर, पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश चाईबासा में 74.4 मिमी तक दर्ज की गई। वहीं, सबसे कम बरसात रांची में 8.2 मिमी तक रिकॉर्ड की गई। डालटनगंज में 8.7 मिमी बारिश हुई। गढ़वा, पलामू, चतरा में सोमवार शाम तक भारी बारिश के आसार है। बाकि जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

रिमझिम फुहार से भीगा कोयलांचल

इस सीजन में पहली बार बादलों ने बारिश के मौसम का एहसास कराया। सोमवार को भी सुबह से ही आसमान में बादलों का अाना-जाना लगा रहा और रुक-रुककर बारिश जारी है। रविवार को भी बादलों ने दिनभर रुक-रुककर बारिश कराई। कभी झमाझम की स्थिति बनी तो कभी रिमझिम फुहार हुई। बारिश ने घर से बाहर निकलना मुश्किल कर दिया। बादल अचानक आते और बारिश शुरू हो जाती। यह नजारा सुबह से शाम तक बनता रहा। शाम में मौसम रहा। रात में भी रुक-रुककर बारिश हुई। वहीं, जमेशदपुर में बारिश 39 एमएम बारिश रिकाॅर्ड की गई।

Share.

Comments are closed.

Exit mobile version