1 लाख से शुरू की कंपनी द स्केल लैब्स, दो वर्षों में सालाना टर्नओवर 12 करोड़ रुपए तक पहुंचा
धनबाद(झारखंड)। अाप अपने गांव, कस्बे, शहर में कोई खास प्रोडक्ट बनाते हैं। उसे देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों तक पहुंचाना चाहते हैं। लेकिन, इसके लिए आपके पास पूंजी या साधन नहीं हैं, तो आप मन मसोसकर रह जाते हैं। ऐसे में आपको एक प्रॉपर चैनल की जरूरत महसूस होती है। ऐसा ही एक चैनल है – स्केल लैब्स। इसे आईआईटी धनबाद के पूर्व स्टूडेंट किरण कुमार कोलीसेट्टी ने बिट्स पिलानी के अपने पासआउट साथी प्रमोद कृष्णा पंचंगनुला के साथ मिलकर तैयार किया है।
250 से अधिक छोटे-बड़े उत्पादक कंपनी से जुड़े:
स्केल लैब्स दरअसल एक ई-कॉमर्स इनेबल्ड कंपनी है, जो 24 देशों के विभिन्न हिस्सों के उद्यमियों के बनाए प्रोडक्ट को ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों तक पहुंचाती है। साथ ही, प्रोडक्ट को ग्राहकों तक पहुंचाने का काम भी करती है। किरण बताते हैं कि उनकी कंपनी भागलपुर की सिल्क साड़ी को यूएस, मधुबनी पेंटिंग को दुबई और कोलकाता के लेदर प्रोडक्ट को खुद से जुड़े तमाम देशों तक पहुंचा रही है। विभिन्न देशों के 250 से अधिक छोटे-बड़े उत्पादक कंपनी से जुड़े हैं।
तीन साल तक रिसर्च करने के बाद की कंपनी की शुरुआत:
आईआईटी के पासआउट किरण कंपनी के फाउंडर के साथ-साथ इसके सीईओ भी हैं। उन्होंने साल 2015 में बीटेक की डिग्री हासिल की। वे बताते हैं कि पढ़ाई के दौरान साल 2013 में इस तरह का स्टार्टअप शुरू करने का आइडिया आया था। अपना आइडिया उन्होंने बिट्स पिलानी के 2015 बैच के ही प्रमोद से शेयर किया। दोनों ने तीन वर्षों तक विभिन्न ई-कॉमर्स कंपनियों और ऑनलाइन मार्केटिंग की व्यवस्था का अध्ययन किया। बीटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने साल 2016 में अपनी कंपनी लांच की। शुरुआत खादी प्रोडक्ट के साथ हुई। फिर डिमांड के अनुसार प्रोडक्ट बढ़ते चले गए। किरण बताते हैं की उन्होंने सिर्फ 1 लाख रुपए से कंपनी शुरू की थी और आज इसका सालाना टर्नओवर करीब 12 करोड़ रुपए तक पहुंच चुका है। स्केल लैब्स के को-फाउंडर प्रमोद इसके सीओओ भी हैं।
50 से अधिक चैनलों पर प्रचार:
स्केल लैब्स आपके प्रोडक्ट का प्रचार-प्रसार 50 से अधिक ऑनलाइन मार्केटिंग चैनल्स पर करती है। इनमें अमेजन, वॉलमार्ट, सीयर्स, ई-बे, इटसी, मेराकाडो लिब्र, लिनियो, बुकालापक, टोकोपेडिया, जालोरा, साउक, जैलैंडो, लजाडा, नून, 11एसटी, एसोस, सी डिस्काउंट, प्राइसमिनिस्टर, रकूटेन, डराज, ला रेडाउट आदि प्रमुख हैं। दरअसल, कंपनी उद्यमियों की पसंद और विभिन्न देशों के लोगों की जरूरत के अनुसार वहां के प्रसिद्ध स्थानीय चैनल्स पर किसी प्रोडक्ट का प्रचार-प्रसार करती है, ताकि उद्यमी को ग्राहक और ग्राहक को उनकी जरूरत का सामान मिल सके। जैसे ही 24 देशों का कोई ग्राहक आपके प्रोडक्ट को ऑर्डर करता है, कंपनी उसे आपसे लेकर उस तक पहुंचा देती है।
इन देशों में बेच सकते हैं प्रोडक्ट: कंपनी 24 देशों के 16 मार्केट प्लेस में आपके प्रोडक्ट को पहुंचाती है। ये देश हैं- भारत, स्विट्जरलैंड, यूके, सउदी अरब, सिंगापुर, इंडोनेशिया, थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया, यूएस, जर्मनी, फ्रांस, स्पेन, इटली, चीन, जापान, कोरिया, तुर्की, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान, मेक्सिको, ब्राजील और कनाडा।