मीडिया में शुक्रवार को आई एक खबर के मुताबिक प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक (Tik tok) के अमेरिकी परिचालन के अधिग्रहण की दिशा में अग्रिम दौर की बातचीत कर रही है, जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि उनका प्रशासन चीन के स्वामित्व वाले इस वीडियो ऐप पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि हम टिकटॉक पर विचार कर रहे हैं. संभवत: हम टिकटॉक को प्रतिबंधित करेंगे. बता दें कि भारत ने टिकटॉक समेत 106 चीनी ऐप (Chinese Apps) पर प्रतिबंध लगाया है इस कदम का अमेरिकी प्रशासन एवं सांसदों दोनों ने स्वागत किया है.

ट्रंप ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘हम कुछ अन्य चीजें भी कर सकते हैं. कई विकल्प हैं. लेकिन इस बीच बहुत सारी चीजें हो रही हैं तो देखना होगा कि क्या होता है. पर टिकटॉक के संबंध में हम बहुत सारे विकल्पों को देख रहे हैं.’ ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने शुक्रवार की रात खबर दी कि भारतीय मूल के अमेरिकी सत्य नडेला की अगुवाई वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी काम-काज को अधिगृहित करने की वार्ता में काफी आगे बढ़ चुकी है. यह सौदा अरबों डॉलर का हो सकता है.

अखबार ने खबर दी, ‘मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के मुताबिक सोमवार तक एक सौदा पूरा हो सकता है इस बातचीत में माइक्रोसॉफ्ट, बाइटडांस व्हाइट हाउस के प्रतिनिधि शामिल हो सकते हैं. बातचीत में बदलाव संभव है सौदा नहीं भी हो सकता है.’ चीन की बाइटडांस टिकटॉक की मूल कंपनी है. हाल के कुछ हफ्तों में, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने टिकटॉक पर अमेरिकियों की निजी सूचना एकत्र करने का आरोप लगाया था.

उन्होंने सदन की विदेश मामलों संबंधी समिति के सदस्यों को बृहस्पतिवार को बताया, ‘भारत ने टिकटॉक समेत 106 चीनी ऐप को प्रतिबंधित किया है जो उसके नागरिकों की निजता एवं सुरक्षा के लिए जोखिम खड़े कर रहे थे.” मीडिया में आई खबरों में यह भी कहा गया कि ट्रंप प्रशासन जल्द ही बाइटडांस को टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन के स्वामित्व से वंचित कर सकता है.

Share.

Comments are closed.

Exit mobile version