फतेहपुर। जिलाधिकारी रविन्द्र सिंह व मुख्य विकास अधिकारी पवन कुमार मीना ने शुक्रवार को जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने सीएमएस प्रभाकांत सिंह को निर्देश देते हुए कहा कि जिला अस्पताल के अंदर प्राइवेट अस्पतालों की होर्डिंग और प्राइवेट एम्बुलेंस पर राेक लगाये। दलालों पर सख्त कार्यवाही करें। अस्पताल के बाहर सिंगल विंडो बनाकर पर्चा काटने की व्यवस्था की जाय और आभा ऐप का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करें, जिससे घर बैठे ही लोग अपना पर्चा बनवा लें और उनको लाइन में लगने से राहत मिले।

जिलाधिकारी रविन्द्र सिंह व मुख्य विकास अधिकारी पवन कुमार मीना ने पंजीकरण काउंटर, आभा ऐप, जननी सुरक्षा योजना कक्ष, एनसी रजिस्ट्रेशन कक्ष, लेबर रूम, आयुष्मान वार्ड, एनआईसीयू, पीडियाट्रिक जनरल वार्ड, जच्चा बच्चा वार्ड, स्टॉक रूम, आफिस रिकार्ड रूम, जनरल मेडिसिन ओपीडी, कोविड लैब, पैथोलाजी विभाग, एक्स-रे विभाग, इमरजेंसी मेडिसिन वार्ड, जनरल मेडिसिन वार्ड, पोषण पुनर्वास केंद्र आदि का निरीक्षण किया।

उन्होंने सीएमएस से प्रतिमाह होने वाली कुल डिलेवरी एवं सिजेरियन डिलेवरी की जानकारी लेते हुए कहा कि लेबर रूम की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और आयुष्मान भारत योजना के बारे में अस्पताल आने वाले मरीजों को जागरूक करें। आयुष्मान वार्ड में बेड की संख्या पूछने पर सीएमएस ने बताया कि कुल 16 बेड हैं और सब 100 प्रतिशत भरे रहते हैं। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा पात्र लोगों को आयुष्मान योजना से आच्छादित करें और अलग से काउंटर बनाकर रजिस्ट्रेशन करें। साथ ही आयुष्मान रजिस्ट्रेशन कार्यालय में संचालित सीसीटीवी की क्रियाशीलता को भी जिलाधिकारी ने जांचा। जच्चा बच्चा वार्ड में गंदगी पाए जाने पर उन्हाेंने निर्देश दिए कि साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version