Honda Amaze (होंडा अमेज) के डीजल वैरिएंट का सफर खत्म हो गया है। यह सब-कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में डीजल इंजन वाली आखिरी कारों में से एक थी। अप्रैल 2023 से आगामी रियल ड्राइविंग एमिशन (आरडीई) मानदंडों को लागू करने से पहले होंडा कार्स इंडिया ने चुपचाप डीजल वर्जन को बंद कर दिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, डीलर सूत्रों ने इस खबर की पुष्टि की है। इसके अलावा, होंडा ने अपनी वेबसाइट से कीमतों सहित डीजल वैरिएंट के डिटेल्स को भी हटा दिया है। यह कदम आगे चलकर भारतीय बाजार में पेट्रोल और हाइब्रिड पावरट्रेन पर ध्यान केंद्रित करने की होंडा की रणनीति का एक हिस्सा है। यह मॉडल अपने सेगमेंट में मारुति सुजुकी डिजायर, ह्यूंदै ऑरा और टाटा टिगोर जैसी कारों को टक्कर देती थी। इनमें से अन्य सभी गाड़ियों का पिछले तीन वर्षों के दौरान डीजल इंजन वैरिएंट बंद हो गया है।

आगामी आरडीई मानदंडों को देखते हुए छोटी क्षमता वाले डीजल इंजनों को बंद करना अनिवार्य था। यही कारण है कि अमेज डीजल जैसी कारें नए नियमों को पूरा करने के लिए 1.5-लीटर i-DTEC डीजल इंजन को अपग्रेड करने की उच्च लागत को देखते हुए सख्त उत्सर्जन नियमों का पालन नहीं करती हैं। इसी समय, सेगमेंट में डीजल की मांग में बहुत ज्यादा गिरावट देखने को मिली है। जिससे इसका कारोबारी पक्ष भी समझ में आता है।

अन्य डीजल मॉडल्स भी होंगे बंद
होंडा भारत में सिर्फ दो डीजल कारों की बिक्री करती है। इसमें Honda WR-V और Honda City की पांचवीं पीढ़ी मॉडल शामिल है। लेकिन इन कारों को भी भारतीय बाजार में जल्द बंद कर दिया जाएगा। होंडा ने पहली बार अमेज के साथ भारत में 1.5-लीटर डीजल इंजन को पेश किया था। यह इंजन 100 hp का पावर और 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। वहीं, CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ यह इंजन 80 hp का पावर और 160 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

अमेज का पेट्रोल वैरिएंट मिलता रहेगा
होंडा अमेज अब सिर्फ 90hp/110Nm के आउटपुट वाले 1.2-लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इसमें 5-स्पीड मैनुअल या CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। यह E, S और VX जैसे ट्रिम्स में उपलब्ध है। कार की एक्स शोरूम कीमत 6.89 लाख रुपये से शुरू होती है, जो टॉप मॉडल के लिए 9.48 लाख रुपये तक जाती है।

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