नई दिल्ली। देशभर में शनिवार को तकनीकी समस्या के चलते यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) सर्विसेज ठप हो गईं। इसके कारण लाखों उपयोगकर्ता भुगतान और धन हस्तांतरण पूरा करने में असमर्थ रहे।
भारत में यूपीआई सर्विस में व्यापक व्यवधान की खबरें आई हैं, जिसका असर गूगल-पे, फोनपे और पेटीएम जैसे ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म को यूज करने वाले उपयोगकर्ताओं पर पड़ा है।
उपयोगकर्ताओं ने लेन-देन विफल होने और 2-3 घंटे की अवधि के लिए सेवाओं तक पहुंचने में कठिनाइयों की सूचना दी है। डाउनडिटेक्टर के अनुसार दोपहर तक यूपीआई सेवाओं के बारे में शिकायतें 2,000 से अधिक हो गईं, जिनमें भुगतान और फंड ट्रांसफर से जुड़ी सबसे ज्यादा शिकायतें दर्ज की गईं।
इस बीच नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने एक्स पोस्ट पर जारी एक बयान में इस इस समस्या को स्वीकार किया है। एनपीसीआई ने कहा है कि वे इसे हल करने के लिए काम कर रहे हैं। एनपीसीआई ने आगे कहा है कि हम इस समस्या को हल करने के लिए काम कर रहे हैं, और आपको अपडेट रखेंगे। उपयोगकर्ताओं को हुई असुविधा के लिए खेद है।
उल्लेखनीय है कि पिछले एक साल में यूपीआई के डाउन होने का ये छठा मामला है। इससे पहले सबसे बड़ी व्यवधान 26 मार्च को आया, जब यूजर्स 2-3 घंटे तक यूपीआई ऐप का उपयोग नहीं कर सके।