नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि अम्फन तूफान के कहर के बाद उपजी स्थिति से जूझ रहे पश्चिम बंगल और ओडिशा के साथ पूरा देश खड़ा है।

मोदी ने आकाशवाणी पर अपने लोकप्रिय कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कहा कि एक तरफ़ देश कोरोना वायरस महामारी से लड़ रहा है, तो दूसरी तरफ़, हाल में पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में हमें प्राकृतिक आपदा का भी सामना करना पड़ा है। पिछले कुछ हफ़्तों के दौरान हमने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अम्फन तूफान का कहर देखा। उन्होंने कहा कि  तूफ़ान से अनेकों घर तबाह हो गए। किसानों को भी भारी नुकसान हुआ। हालात का जायजा लेने के लिए वह पिछले हफ्ते ओडिशा और पश्चिम बंगाल गए थे। मोदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लोगों ने जिस हिम्मत और बहादुरी के साथ हालात का सामना किया है वह प्रशंसनीय है।  संकट की इस घड़ी में, देश भी, हर तरह से वहां के लोगों के साथ खड़ा है।

मोदी ने कहा कि एक तरफ़ जहां पूर्वी भारत तूफान से आयी आपदा का सामना कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ़, देश के कई हिस्से टिड्डियों के हमले से प्रभावित हुए हैं। इन हमलों ने फिर हमें याद दिलाया है कि ये छोटा सा जीव कितना नुकसान करता है। टिड्डी दल का हमला कई दिनों तक चलता है, बहुत बड़े क्षेत्र पर इसका प्रभाव पड़ता है।

उन्होंने कहाकि भारत सरकार, राज्य सरकार, कृषि विभाग और स्थानीय प्रशासन भी इस संकट के नुकसान से बचने के लिए और किसानों की मदद करने के लिए आधुनिक संसाधनों का भी उपयोग कर रहा है। नए-नए आविष्कार की तरफ़ भी ध्यान दे रहा है।

प्रधानमंत्री ने विश्वास जताया कि हम सब मिलकर के देश के कृषि क्षेत्र पर आए इस संकट से लोहा लेंगे और बहुत कुछ बचा लेंगे।

Share.

Comments are closed.

Exit mobile version