– ग्रुप का मार्केट कैपिटलाइजेशन 10 लाख करोड़ के पार

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त एक्सपर्ट कमेटी की पॉजिटिव अंतरिम रिपोर्ट के कारण अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में आज लगातार दूसरे दिन जोरदार उछाल की स्थिति बनी रही। आज हुई जोरदार खरीदारी के कारण ग्रुप की 10 कंपनियों में से 6 कंपनियों के शेयरों पर आज अपर सर्किट लग गया। इसके अलावा शेष 4 कंपनियों के शेयर भी जबरदस्त मजबूती के साथ बंद होने में सफल रहे।

गौरतलब है कि हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट जारी होने के बाद अडाणी ग्रुप के शेयरों में आई गिरावट के बाद आज पहली बार ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयरों में करीब 5 प्रतिशत या उससे अधिक की तेजी का रुख बना रहा। दिन भर हुई खरीदारी के कारण अडाणी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी इंटरप्राइजेज के शेयरों में सबसे ज्यादा 18.92 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई। इस जोरदार तेजी के कारण इस कंपनी के शेयर उछल कर 2,326.10 रुपये के स्तर पर पहुंच कर बंद हुए। इसके अलावा अडाणी टोटल गैस, अडाणी विल्मर, अडाणी पावर, अडाणी ट्रांसमिशन, अडाणी ग्रीन एनर्जी और एनडीटीवी के शेयरों पर आज अपर सर्किट लग गया।

आज दिनभर के कारोबार के दौरान अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में आई तेजी के कारण इस ग्रुप का मार्केट कैपिटलाइजेशन एक बार फिर 10 लाख करोड़ रुपये के स्तर को पार कर गया। इसके पहले हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट जारी होने के बाद 27 फरवरी को इस ग्रुप का मार्केट कैपिटलाइजेशन गिर कर 6.8 लाख करोड़ रुपये के निचले स्तर पर पहुंच गया था।

हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट जारी होने के बाद देश में सियासी बवाल तो हुआ ही था, शेयर बाजार में भी अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में जोरदार गिरावट दर्ज की गई थी। उसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने मामले की जांच के लिए एक एक्सपर्ट कमेटी का गठन किया था। बताया जा रहा है कि एक्सपर्ट कमेटी ने अपनी अंतरिम रिपोर्ट में साफ किया है कि अडाणी ग्रुप द्वारा रेगुलेटरी लेवल पर किसी भी प्रकार के नियमों का उल्लंघन नहीं किया गया है। दावा किया जा रहा है कि एक्सपर्ट कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस बात का निष्कर्ष निकाल पाना संभव नहीं है कि शेयरों की कीमत में हेरफेर करने के लिए रेगुलेटरी लेवल पर किसी भी प्रकार के नियमों का उल्लंघन हुआ है या नहीं।

अडाणी ग्रुप शुरू से ही दावा करता रहा है कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सत्य से परे है और ग्रुप को व्यावसायिक नुकसान पहुंचाने के लिए इसे गलत तरीके से तैयार किया गया है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट की एक्सपर्ट कमेटी की रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं हुई है लेकिन इससे जो बातें लीक होकर निकल रही हैं, उससे अडाणी ग्रुप के दावों को बल मिला है। यही कारण है कि अडाणी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयरों में आज जोरदार तेजी का माहौल बना रहा।

आज दिन भर के कारोबार के बाद अडाणी इंटरप्राइजेज के अलावा अडाणी टोटल गैस के शेयर 5 प्रतिशत की छलांग के साथ 722.50 रुपये के स्तर पर, अडाणी विल्मर के शेयर 9.99 प्रतिशत की छलांग के साथ 444.30 रुपये के स्तर पर, अडाणी पावर के शेयर 5 प्रतिशत की तेजी के साथ 247.90 रुपये के स्तर पर, अडाणी ट्रांसमिशन के शेयर 5 प्रतिशत उछल कर 826.70 रुपये के स्तर पर, अडाणी पोर्ट्स के शेयर 6.05 प्रतिशत की बढ़त के साथ 729.70 रुपये के स्तर पर, अडाणी ग्रीन एनर्जी के शेयर 4.99 प्रतिशत की उछाल के साथ 941.75 रुपये के स्तर पर, एसीसी के शेयर 4.88 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,813.40 रुपये के स्तर पर, एनडीटीवी के शेयर 5 प्रतिशत की तेजी के साथ 186.95 रुपये के स्तर पर और अंबुजा सीमेंट के शेयर 5.15 प्रतिशत की बढ़त के साथ 423.90 रुपये के स्तर पर पहुंच गए।

Share.

Comments are closed.

Exit mobile version