टोयोटा की इनोवा ने भारतीय आॅटो वर्ल्ड की दुनिया काफी लोकप्रिय रही है। इनोवा की लोकप्रियता को देखते हुए टोयोटा ने इनोवा में कई महत्वपूर्ण बदलाव कर नये इनोवा हाईक्रॉस के नाम से लॉच कर चुकी है। इसकी लुक देखने लायक बनती है। हाईक्रॉस को एक मोनोकोक प्लेटफॉर्म पर बनाया है और अब इसमें एक पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन मिलता है।
कैसा है लुक?
नयी इनोवा हाईक्रॉस काफी बड़ी दिखती है और इसका स्टांस एक एसयूवी जैसा है। अब इसमें एक बड़े ग्रिल के साथ एक अपराइट लुक मिलता है। स्लिम एलईडी लैंप, छोटे ओवरहैंग और एक रेक विंडो लाइन के साथ इसका डिजाइन काफी आकर्षक है जो एक क्रॉसओवर की तरह लगता है। साथ ही इसमें नए रंगों का एक प्रीमियम टच भी जोड़ा गया है।
इंटिरियर
इसके भारी दरवाजे को खोलते ही अंदर एक एसयूवी जैसी ड्राइविंग पोजिशन मिलती है। इसका डिजाइन काफी क्लीन है और गियर लीवर सेंटर कंसोल के ऊपर दिया गया है, जो कि काफी सुविधाजनक है। जबकि 10.1 इंच की टचस्क्रीन को इससे ऊपर दिया गया है। आपको इस हाइब्रिड में सभी जानकारियों के लिए बीच में एक बड़ी टचस्क्रीन के साथ एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। सेंट्रल कंसोल की बात करें तो इसकी पोजिशनिंग बहुत अच्छी है, जबकि इसमें टोयोटा की कारों में अब तक देखा गया सबसे अच्छा टचस्क्रीन भी दिया गया है। इसमें ग्राफिक्स, आइकन अच्छी तरह से दिखाई देते हैं। सॉफ्ट टच इन्सर्ट और लेदर अपहोल्स्ट्री के मामले में इसकी क्वॉलिटी में क्रिस्टा की तुलना में काफी सुधार आया है।
फीचर्स
नयी इनोवा हाइक्रॉस में आपको एक बड़े साइज का डबल पेन पैनोरमिक सनरूफ, एक बड़ा केबिन, कूल्ड और पावर्ड फ्रंट सीट्स, मल्टी जोन क्लाइमेट कंट्रोल, कनेक्टेड कार टेक, 360 डिग्री व्यू कैमरा, एक 9 स्पीकर जेबीएल आॅडियो सिस्टम, पावर्ड हैंडब्रेक, वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ और भी ढेर सारे फीचर्स दिए गए हैं।
मिलता है बड़ा स्पेस
इनोवा हाइक्रॉस के पीछे की सीटों में एक सपाट फर्श के साथ बहुत अधिक स्पेस मिलता है, जो कि बहुत प्रभावशाली है। हमारी टेस्ट कार में कैप्टन सीट्स थीं, जबकि बेंच सीट लेआउट वाले सेटअप में आसानी से तीन यात्री बैठ सकते हैं। इसकी सीटें अपने आप में आरामदायक हैं और लेगरूम और हेडरूम भी काफी अधिक है। साथ ही इसमें डेडीकेटेड क्लाइमेट कंट्रोल, कपहोल्डर, सनब्लाइंड के साथ और बहुत भी कुछ देखने को मिलता है। ये सीट्स आॅटोमेटिक रूप से फैल जाती है, जो एक लेगरेस्ट के रूप में कार्य करती हैं, हालांकि यह लंबे यात्रियों के लिए उतना अच्छा नहीं है, साथ ही इसमें मैनुअल सीट स्लाइडिंग सिस्टम भी है. कुल मिलाकर यह क्रिस्टा के मुकाबले काफी बेहतरीन है। इसका थर्ड रो सेटअप पर्याप्त जगह के साथ छोटी यात्रा के लिए काफी आरामदायक है
इंजन
इसमें 2.0 लीटर के पेट्रोल इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर जुड़ा हुआ है जो कंबाइंड रूप से 184 बीएचपी की पॉवर जेनरेट करता है। इसमें एक ईसीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है। कम स्पीड पर, इसके टॉर्क रिफाइनमेंट और स्मूथनेस बहुत बढ़िया है, जिसे तेज गति पर भी अनुभव किया जा सकता है। हालांकि जब इसे स्पीड में चलाया जाता है, तो इंजन अधिक मेहनत करता है और थोड़ा शोर करता है, जैसे कि आप एक डीजल कार में बैठे हों। इनोवा हाइक्रॉस में फिलहाल किसी भी अन्य कार से अधिक रिफाइनमेंट मिलती है, जो की बहुत अच्छा काम करती है। हाईक्रॉस ड्राइव करने में बहुत अधिक आरामदायक है और इसमें क्रिस्टा की तरह झटके नहीं लगते, जो कि बहुत महत्वपूर्ण बात है. यह कार एक अच्छे ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ बहुत स्मूथ महसूस होती है।
माइलेज
हर कोई इसके माइलेज के बारे में जानना चाहता है. तो हम यहां बता दें कि इनोवा हाईक्रॉस हाइब्रिड एक फुल टैंक के साथ 1000 किमी से अधिक की रेंज दे सकती है। इस कार की आधिकारिक माइलेज 21 किमी/लीटर से अधिक है, जबकि हमें ड्राइव के दौरान 18 किमी/लीटर के करीब माइलेज मिला जो इसके आकार को देखते हुए काफी आश्चर्यजनक है।