नई दिल्ली। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के तेजी से बढ़ते दायरे की बीच सभी टेक कंपनियां अपने डिवाइस में एआई फीचर्स को इंटीग्रेट कर रही हैं तो अनेकों चैटबॉट अब तक पेश किए जा चुके हैं। अब टेक दिग्गज एपल ने भी AI फीचर्स को बढ़ाना शुरू कर दिया है।

कंपनी इन दिनों AI स्ट्रैटर्जी बना रही है। इसी सिलसिले में कंपनी ने कनेडियन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप DarwinAI को एक्वायर किया है। इसका उद्देश्य एआई सिस्टम को उन्नत और फास्टर बनाना है।

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि एपल ने इस एआई स्टार्टअप को इस साल के शुरुआत में एक्वायर किया था। अब तक Apple के एआई डिवीजन को DarwinAI के करीब दर्जन भर एंप्लॉय ज्वाइन कर चुके हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, एआई रिसर्चर Alexander Wong ने एपल के इस डिवीजन को बतौर डायरेक्टर ज्वाइन किया है।

AI सिस्टम को फास्टर बनाने पर फोकस

बताया गया है कि डार्विन एआई का मुख्य फोकस एआई को स्मॉल और फास्टर बनाना है। यह काम Apple के लिए मददगार हो सकता है। दरअसल टेक कंपनी एपल डार्विन के साथ मिलकर एआई टेक्नोलॉजी के आधार पर अपने डिवाइस को क्लाउड के बजाय AI पर

चलाना चाहती है।

एपल का AI प्लान

उम्मीद है कि एपल जून में आयोजित होने वाले WWDC इवेंट के दौरान AI से रिलेटेड कई बड़ी घोषणा कर सकता है। रिपोर्ट से पता चलता है कि इस दौरान Siri का अपग्रेड वर्जन, मैसेज, एपल म्यूजिक में एआई फीचर्स को इंटीग्रेट किया जा सकता है। वहीं iPhones यूजर्स के लिए भी कई नए फीचर्स मिल सकते हैं।

गूगल-माइक्रोसॉफ्ट से होगा मुकाबला

Google और Microsoft के द्वारा एआई मॉडल पेश किए जाते हैं जो क्वाउड और डिवाइस में रन करते हैं। गूगल पहले ही Pixel 8 Pro में एआई फीचर्स दे चुका है। जबकि सैमसंग की फ्लैगशिप सीरीज Galaxy S24 भी एआई फीचर्स से लैस है।

Share.

Comments are closed.

Exit mobile version