लोकसभा चुनाव से ठीक पहले एलन मस्क ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कम्युनिटी नोट्स फीचर लॉन्च कर दिया है। एक्स का कम्युनिटी नोट्स फीचर किसी फोटो, वीडियो या टेक्स्ट के गलत होने की जानकारी देता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक्स पर गलत सूचना प्रसारित करने का लंबे समय से आरोप लग रहा है।

मालिक बनने के बाद एलन मस्क ने एक्स पर पेड वेरिफिकेशन सर्विस लॉन्च की थी जिसके बाद फर्जी अकाउंट और गलत सूचना के फैलने का ज्यादा खतरा हो गया है। आज कोई भी किसी भी प्रसिद्ध शख्स के नाम से अकाउंट बनाकर ब्लू टिक ले सकता है। ऐसे में भ्रम की स्थिति पैदा होती है।

चुनाव से ठीक पहले कम्युनिटी नोट्स का लॉन्च होना एक बड़ा चैलेंज साबित होगा। बता दें देश में 19 अप्रैल से 1 जून के बीच लोकसभा चुनाव होने वाला है जो कि सात चरणों में होगा। चुनाव परिणाम चार जून को जारी होंगे।

कम्युनिटी नोट्स फीचर को लॉन्च करते हुए एलन मस्क ने कहा- ‘कम्युनिटी नोट्स अब भारत में भी एक्टिव है। भारत में नए योगदान का स्वागत है।’ उन्होंने कहा कि कंपनी एक्स के कंटेंट को मॉनिटर करेगी और उसकी सटीकता और प्रमाणिकता की भी जांच करेगी।

क्या है एक्स का कम्युनिटी नोट्स?
एक्स के हेल्प सेंटर पर दी गई जानकारी के मुताबिक कम्युनिटी नोट्स एक ऐसा टूल है जो एक्स प्लेटफॉर्म पर किसी सूचना के सही होने का प्रमाण देता है। यदि कोई सूचना किसी को गलत या गुमराह करने वाली लगती है तो कोई भी वहां पर एक कॉन्टेक्स्ट एड कर सकेगा, ऐसे में अन्य लोगों को उसके बारे में जानकारी मिल जाएगी कि वह सूचना सही या गलत। यह ठीक उसी तरह काम करेगा जैसे आप व्हेयर इज माय ट्रेन एप में ट्रेन के प्लेटफॉर्म के बारे में जानकारी एडिट करते हैं।

Share.

Comments are closed.

Exit mobile version